समर्थ ओर सेतु...



आईआईएम अमदावाद।
GCERT गांधीनगर के संयुक्त उपक्रम से एक कॉन्फ्रेंस का समापन हुआ। वर्ष 2014 के MOU के तहत बहोत सारे ऐसे काम जो नवाचार को बढ़ावा दे रहे हैं। कुछ ऐसे काम जो शिक्षकों को पहचान दे रहे हैं। वैसा ही एक काम और वो काम याने मोबाइल मंच। आधुनिक समय में मोबाइल के माध्यम से जो हो पाया हमने उसे देखा।
उद्घाटन समारंभ में सर्व शिक्षा अभियान के एडीपीसी पी.भारती मेडम विशेष उपस्थित रही। पद्मश्री अनिल गुप्ता ,आईआईएम के प्रो. विजया शेरीचंद के अलावा कमिश्नर ऑफ स्कूल के डॉ. संजय त्रिवेदी उपस्थित थे। श्री मनजीभाई प्रजापति,श्री मोतिभाई नायक ओर श्रीमती ज़ोहराबेन ढोलिया विशेष उपस्थित थे। 
दो पहर के समारोह में GCERT के नियामक डॉ. टी.एस.जोशी खास उपस्थित रहे और सभी को प्रेरक उद्बोधन भी किया। NCERT के प्रोफेसर परासर ओर  प्रो. दिनेश कुमार भी दोपहर के सैशन में उपस्थित रहे।
10000 सदस्य वाले इस ग्रुप के 500 से अधिक पॉइंट प्राप्त करने वाले शिक्षक,सीआरसी ओर बीआरसी को.कॉर्डिनेटर यहां निमंत्रित किये गए थे। मोबाइल मंच को अगर माध्यम के रूप में देखा जाय तो यहाँ 3 किताबो का विमोचन किया गया। जिन्हें दो अलग अलग सेशन में विमोचित किया गया। प्रेजेन्टेशन के समय GCERT के सचिव श्री बी सी सोलंकी विशेष रुचि के साथ उपस्थित रहे।
सारे गुजरात के सभी शिक्षकों के सामने ये सारी बाते रखी गई। इस डेटा को ओपन सोर्स करके ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाने का संकल्प सुनाई पड़ता था।  गुजरात ने बहोत कुछ अलग किया हैं। सबसे बड़ा इनोबेटिव टीचर्स नेटवर्क गुजरात के पास हैं। ऑन लाइन ट्रेनिग में सेतु ओ4 समर्थ से 25000 से अधिक टीचर तालीम ले रहे हैं। उनके फीडबैक भी हैं जो आगे का प्लान बनाने में सहयोग करेगा।

@#@
नवाचार के लिए एक शब्द सदैव रहेगा। वो शब्द हैं 'असम्भव' होने से पहले ओर होने के बाद भी...

Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી