मेरे दर्द की दवा


दुनिया मे कितना गम हैं।
मेरा गम कितना कम हैं।

एक खूबसूरत गाना आपनके सुना होगा। मेरे लिए ये गाना एक सुविचार हैं।1997 में दिमाग की बीमारी के कारण में बहोत परेशान हुआ। मुजे जो स्वास्थ्य समस्या थी उसमें शिरदर्द होता था। एक बार दर्द होने के बाद एक दो दिन में कुछ न कर पाता था। उस वख्त भी में हंसता रहता था। मुजे दर्द के बाद हंसता देखकर मुजे देखने वाले रोते थे।
मेरे भाई का डर, मेरी बहन की आस्था और मा बाप की सेवा ने मुजे फिरसर खड़ा किया।
1999 के बाद मुजे सीधी कोई समस्या न रही मगर दर्द रहता।पेन किलर,व्यसन ओर नशे के कारण दर्द महसूस न होता था। जब नशा उतरता दवाई की असर खत्म होती में फीर से दर्द के सामने खड़ा रहता।
मेरे एक दोस्त ने मुजे उसमें से निकालने के लिए मुजे सहकार दिया। व्यसन ओर पेन किलर के कारण 1 साल पहले मुजे किडनी की समस्या से जूझना पड़ा।
1997 से बहोत सारे लोग मेरे साथ हैं। कुछ जुड़े हैं और रहे हैं। कुछ जुड़े ओर अपनी व्यक्तिगत सोच के कारण मुझसे दूर भी हुए। और भी लोग जुड़ेंगे।

मेरे घर के परिवार के सदस्य जिन्होंने मुजे होंसला दिया। मेरे बड़े भाई का इतना डर की जब मेरी याददास्त नहीं थी और मम्मी पापा मुजे फिर से पढ़ाते थे, म3न भाई के डर से सीखता था।
आज में ये लिख रहा हु। क्यो की में जिंदा हु। मुजे जिन्होंने खड़ा किया,मेरे साथ रहे उन को में प्यार करता हु। एक बार मेरे साथ आने वालोंने भले मुजे छोड़ा हो,में कभी नहीं भुला ओर नहीं भूल पाऊंगा।
मेरे एक दोस्त को मेरे शिरदर्द के बारे में मालूम हैं। उन्होंने मुझसे कहा आपकी दवाई के लिए हम कुछ करेंगे। उन्हें कहा मालूम हैं कि दोस्तो वाली सरकार ही मेरी दवाई हैं। 
मुजे लगता हैं कि पेन किलर ओर व्यसन से दूर होने के बाद ही में मेरे रियल दर्द को समज पाया हूं।पिछले 7 महीनों में मैने उसके लिए जान लगाई हैं।

मेंने कभी खुश होना और खुश करना नहीं छोड़ा हैं। मुजे मेरे स्वस्थ के लिए ऐसे संकल्प करवाये गए कि मेरा स्वास्थ्य को सुधारने के अलावा कोई दूसरा रास्ता न मिले। मेरे लिए नई खोज करना आसान न था। एक बात ये भी थी कि स्वास्थ्य के साथ जीवन में भी शांति मिले।
अब खुश रहने का कोई कारण नहीं हो ऐसी कोई व्यक्ति नहीं हैं। किसी को समस्या और सवाल न हो ऐसी भी कोई व्यक्ति विश्वमें न होगी जिसको कभी खुशी न मिली हो।
मेरी जिंदगी को महकाने वाले सभी का आज में शुक्रिया अदा करता हु। सदैव खुश रहे क्योकि दुनिया की सारी समस्या आपकी नहीं हैं।

@#@

मेरे दर्द के बारेंमे जो मुझसे दवाई पूछते हैं।
क्या मालूम उसे पूछता हैं वो ही दवाई हैं।

#अशरफ 'छोकु'

Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી