वर्ल्ड लेफ्ट हेंडर्स डे...

नरेंद्र मोदी,सचिन तेंदुलकर और अमिताभ बच्चन में क्या समानता हैं।क्या मधर टेरेसा को इन तीनो से कुछ मेल खाता होगा? इसका जवाब हैं।ये चारो अपने लेफ्ट हेंड का उपयोग करते हैं।वर्ष 1976 से 13 ऑगस्ट को इंटर नेशनल लेफ्ट हेंडर्स डे के तौर पे मनाया जाता हैं।
विश्वमें 10% लोग ऐसे होते हैं जो उल्टे हाथ से लिखते हैं। ज्यादातर समाज में राइट हेंडर्स के लिए ही सारी सुविधा आए बनाई गई हैं। कैंची या राइटिंग पेड़ और कॉम्प्यूटर की बोर्ड के ऊपर  0 से 9 अंक भी की बोर्ड के राइट साइड में हैं। जो सीधा हाथ वाला हैं उनके लिए लेफ्ट साइड की जेब अच्छी होगी। एमजीआर जो लेफ्टि हैं उनके लिए लेफ्ट हाथमें से लेफ्ट साइड वाली शर्ट की जेब से कुछ निकालना मुश्किल हैं।हम जो घड़ी पहनते हैं उस की चाबी बहार रहती हैं। ऐसी घड़ी को लेफ्टि वॉच कहते हैं। हम घड़ी को लेफ्ट में इस लिए पहनते हैं की हमारा सीधा हाथ राइट हैं। अब सवाल ये हैं कि जो सभि काम लेफ्ट हाथ से करता हैं वो घड़ी राइट हाथ में पहनेंगे तो चाबी को अंदर रखना पड़ेगा।तो क्या लेफ्टि के लिए राइट हाथ में घड़ी पहने ओर चावी बाहर रहे जैसे हमारी लेफ्ट हेंड वॉच में होतो?
समजे...
ऐसी बहोत सारी चीजें हैं जो अब उपलब्ध हैं। खासकर हमे सरलता से कैंची लेफ्ट ओर राइट हेंड की मिलती हैं। मगर अब ऐसी सहेजे मिलना शुरू हुई हैं। इंडियन लेफ्ट हेंडर्स क्लब के सदस्यों ने ऐसी लेफ्टि चीजो का म्यूजियम बनाया हैं। यहां से ऐसी चीजें मिलती भी हैं।आप भी अगर लेफ्टि हैं या आप के कोई दोस्त या साथी लेफ्टि हैं तो आप इंडियन लाइफ हेंडर्स क्लब को सहयोग में ले सकते हैं।

@#@
गांधीजी दोनो हाथो से लिखते थे।
उनके हस्ताक्षर खराब थे मगर वो जब उल्टे हाथो से लिखते तब तब उनके अक्षर अच्छे निकलते थे।

Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી