माराडोना:पेले


आज कल विश्व में दो चर्चा तेज हैं।एक अमेरिकन प्रमुख ओर साउथ कोरिया के शासक का स्नेह मिलन ओर वर्ल्ड कप फुटबॉल प्रतियोगिता।

जब भी फुटबॉल की बात चलती हैं,एक खिलाड़ी का नाम सदैव सामने आता हैं।फुटबॉल में दो दिग्गज भगवान माने जाते हैं।उन दो नो के बारे में थोड़ी बात करेंगे।

मेरेडोना सदा के लिए फुटबॉल ग्लेमर में सबसे आगे हैं।सिर्फ पांच फुट की हाइट के साथ विश्व में उनके नाम से 34 गोल किखे जा चुके हैं।उन्होंने आज तक 21 विश्वकप की मैच खेळी हैं,उसमें उन्होंने 21 गोल दागे हैं।उन्होंने 1982 से 1994 तक चारो वर्ल्ड कपमें खेला हैं।1986 में उन्होंने अर्जेंटीना को विश्व विजेता बनाया था।

वैसा ही दूसरा खिलाड़ी हैं पेले।उन्हें इस गेम के पर्याय के रूप में देखा जाता हैं।पूरे ब्राजील में फुटबॉल को उनके बजह से अधिक लोकप्रियता प्राप्त हुई हैं।1958 से 1970 तक वो विश्वकप में खेले थे।उनकी टीशर्ट पे सदा 10 नम्बर लिखा होता था।उन्होंने आज तक 77 गोल दागे हैं,उसमें से 12 वर्ल्ड कप के लिए थे।उन्होंने 3 बार ब्राजील की विश्व चेम्पियन टीम का हिस्सा बने थे।भारत में सिर्क क्रिकेट को ही खेल मन जाता हैं।बाकी की बहोत सारे खेलो के महासंघ आज भी किराये के मकान में हैं।भारत का क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड दुनिया में सबसे अधिक पैसे वाला ग्रुप हैं।वो भारत के नाम पे कम्पनी बिजनेस जैसे बोर्ड को चलाते हैं।ठीक हैं एक खेल तो किसीभी तरीके से हमारे यहां फेमस हैं।

@#@
ऑल टाइम ग्रेट गेम याने फुटबॉल।दुनिया के 32 देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं।32 देश हिस्सेदार हो इतना बड़ा ये एकलौता जेम हैं जिसे मैदान में खेला जाता हैं।

Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી