Except Us

देश और दुनिया में आज का दिन कई कारणों से महत्वपूर्ण है।आज के ही दिन 1937 के दिन  एडोल्फ हिटलर ने गुप्तबैठक बुलाई थी। जर्मन जनता के लिए ज्यादा जगह लेने की अपनी योजना का खुलासा हिटलरने आज के दिन किया था।आज हिटलर को दुनिया दो तरीके से याद करती हैं।आज का दिन हिटलर के साथ विश्व की ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री के लिए भी महत्व पूर्ण हैं।

आजकल हम ऑटोमोबाइल के क्षेत्रमें  जो सुविधा प्राप्त होती हैं इस के लिए भी आजका दिन महत्व पूर्ण हैं।आज हम जो सुविधाए देख ते हैं,उसकी शुरुआत समजीए आजसे हुई थी।ऑटो मोबाइल के जमाने दुनियाका सबसे पहला पेटन आज के दिन 1895 में मिला था। आटो मोबाइल के लिए जॉर्ज बी सेल्डम को पहला पेटेंट मिला।उनके पेटन के बाद आज हम आधुनिक सुविधाए प्राप्त कर रहे हैं।

आजका दिन साल का 309 वा दिन हैं।ओर आज से 56 दिन साल बदलनें में बाकी हैं।वैसे तो हमारे लिए सभी दिन महत्वपूर्ण हैं।जैसे हम हमारे जन्म दिवस या दिन विशेष को याद करते हैं वैसेही आज का दिन दुनियामें कई लोगोकी जिंदगीमें जन्म दिवस होगा।शादिका दिन होगा,या किसी और तरीक़े से जुड़ा होगा।अगर देखा जाय तो कल से वेकेशन खत्म होने को हैं।बच्चे स्कूल जाएंगे।
वैसे तो जब हमारा कोई दिन अच्छा नहीं जाता तब किसी ओर के लिए वोही दिन विशेष रूप से अच्छा होता हैं।किसी के लिए बुरा दिन अपने लिए बुरा नहीं भी हो सकता हैं।
दिन अच्छा या बुरा अपने आप हम तय करते हैं।हम हर दिन अच्छा हो वैसा प्रयत्न करने के बजाय हम बुरे दिन को अच्छेमें परिवर्तित करके आगे बढ़े वोही आशा रख सकते हैं।
क्या करना चाहिए?अगर ऐसा सवाल होता हो तो एक बात तय करनी चाहिए कि कभी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए।आज बुरा हैं तो कल अच्छा होगा।
कहते हैं की विश्वास को कोई नहीं हरा सकता।हमें भी अपने आपमें विश्वास रखना चाहिए कि 'जो हुआ,अच्छा हुआ।जो भी होगा अच्छा ही होगा।'
#शुभमस्तु...

Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી