On line innovation

नवाचार क्या हैं?
ग्रासरूट नवाचार क्या हैं?
इसका महत्व कैसे तय करें,कोन इसके बारेमें समजा सकता हैं?ये सारे सवाल जहां भी उठते है वहाँ जवाब के लिए एक ही व्यक्ति हैं 'पद्म श्री अनिल गुप्ता'।
पिछले दिनों से वो नव विचारको के लिए एक on line फोरम के ऊपर काम कर रहे हैं।समग्र भारत के कबच्चो को इस on line फोरम में जोड़ना चाहते हैं।भारत के बच्चे समजे ओर भाषा की कोई समस्या न हो ऐसा अभ्यासक्रम या फोरम बनाना चाहते हैं।गुजरात वाला बच्चा भी समजे, तमिल वालाभी समजे ओर पूर्वोत्तर के राज्यमें भी बच्चे जुड़े रहें।
अब क्या करे तो सामग्री तैयार करनेका रास्ता मीला।इस सवाल का जवाब sristi. इनोवेशन परिवार ने निकाला।तय ये हुआ कि प्रो.अनिल गुप्ता बच्चो के साथ काम करेंगे और उसे रिकॉर्ड करके कुछ रास्ता निकालने के बारे में सोचा।अब जो बातचीत अध्यापक बनके अनिल गुप्ता ने समजाई हैं वो बात ओन लाइन फोरम के माध्यम से सभी बच्चे समजे ऐसा करना हैं।काम अभी शुरू हैं।UNICEF का इसमें सहयोग हैं।आगे और अच्छा करने की लगन से बच्चों के साथ पूरी थिंकटैंक हैं।विश्वमें ग्रासरूट इनोवेशन की पहचान देनेवाले श्री अनिल गुप्ता का सीधा मार्गदर्शन हैं।
वाह...वाह...क्या बात हैं।अहमदाबाद में पुरादिन बारीश होने के बावजूद बच्चे जो आज आईआईएम अमदावाद में पहुंचे उनको अभिनंदन ओर उनका धन्यवाद अदा करता हूं।
अब बदलेगा इंडिया...
मेड इन इंडिया...
मेक इन इंडिया...
मेनेज इन इंडिया...

Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી