अमृता प्रीतम की प्रीत...

कुछ दिन पहले!
मैने सबसे पहला और सबसे   अलग के बारें में मैने लिखा था!सबसे अलग के तौर पे हम जिन्हें देखते हैं,कई हमे पसंद आते हैं!कई हमे पसंद ना भी हो!ऐसा एक नाम हैं अमृता प्रीतम!समूचे भारतमें मानी हुई लेखिका हैं!गुजरात मे जैसे वर्षा अडालजा ओर विनोद भट्ट!जिन्होंने अपनी जिंदगी के बारे में अपने पाठकों से कुछ नहीं छुपाया!ऐसी ही एक बात आपके सामने रखने से पहले उसके बारे में कुछ जान ले!
बात हैं अमृता प्रीतम की!इमरोज से उनकी शादी हुई थी!शादी से पहले ओर बादमें भी वो अपना प्यार नहीं भूली!अमृता के प्यार का नाम शाहिर लुधियानवी !वो भी भारत के ख्यातनाम शायर थे!अमृता शाहिर से प्यार करती थी!बे तहाशा महोब्बत करती!उन्होंने ये बात कभी किसीसे नहीं छुपाई!अपने शौहर इमरोज से भी नहीं!
अब हमारी बात आगे...!
किसी ने अमृता जी से पूछा,इमरोज ओर शाहिल में क्या फर्क हैं?सवाल खतम होने से पहले अमृता जी ने बताया 'इमरोज मेरा छप्पर हैं,शाहिर मेरा आकाश!
में कुछ फर्क समजा नहीं पाऊंगा,छप्पर ओर आकाश का!मेने कई बार अमृता को पढ़ा हैं,उनकी हिम्मत और जिंदादिली को में सलाम करता हूँ!
कई लोग ऐसी हिम्मत जुटा पाते हैं!एक बार अटल बिहारी बाजपाई जी ने किसी बातमें कहा था 'में कंवारा जरूर हु,मगर भ्रह्मचारी नहीं हूं!'आज के जमाने में जाहेर जीवन जीने वाला ऐसी बात का स्वीकार कर सकता हैं!?
इसके लिए हिम्मत चाहिए,जो सब के पास नहीं होती!हिम्मत बढ़ती है,भरोसे से!भरोसा जिस के लिए हम विश्वास शब्द का भी इस्तमाल करते हैं!भरोसा ही हिम्मत बढ़ाता हैं!हिम्मत जीवन में क्रांति लाती हैं!
#Love अमृता

Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી