कलाम सर को सलाम...










कौन ज्यादा दलित? किस ने बड़े दलित को राष्ट्रपति पद के उम्मेदवार के लिए सहयोग दिया?में कलाम सर की
बात कहना चाहता हौं !मगर आज कल राष्ट्रपति होने  से पहेले जो बात चलती हैं उस से मेने लिखना शुरू किया हैं!जिसे भी थोडासा अंदाज हैं की राष्ट्रपति चुनाव कैसे होते हैं!इन्हें मालुम ही हैं की श्री कोविंद जी हमारे नए राष्ट्रपति होंगे!राष्ट्रपति पद के लिए विरोध पक्ष ने श्रीमती मिरां कुमार को उम्मेदवार बनाया हैं!केसे गिने जाते हैं राष्ट्रपति चुनावमें मत और केसे तय होता हैं धरसभ्य और संसद्सभ्य के मत का मूल्य!आप इस मूल्य को सरकार बनाने वाले या बिगाड़ने वाले सदस्य के मतदान से नहीं हैं!विधानसभ्य और संसदसभी के मतदान और राष्ट्रपति चुनाव के लिए आप यहाँ पढ़ें!

अब बात उस वख्त की हैं जब राष्ट्रपति कलाम सर तय हो चुके थे!एपीजे अब्दुल कलाम साहब का नाम जब भारत के राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया और उनके शपथ ग्रहण की तिथि तय हो गई तो प्रोटोकाल व व्यवस्था में लगे एक अधिकारी ने उनसे पूछा - सर, आपके शपथ ग्रहण समारोह में आपके परिवार और मित्रों में से किन किन को बुलाना है, लिखवाइये।

कलाम साहब बोले - "नाम तो याद नहीं है पर जिन जिन शिक्षकों ने मुझे प्राथमिक कक्षाओं में पढाया है उन सभी को ससम्मान समारोह में बुलाया जाये।" फिर क्या था कलाम साहब जिस स्कूल में पढे वहां का रिकार्ड ढूंढा गया। शिक्षकों की खोज की गई और जो जीवित थे उन्हें सम्बन्धित जिला कलेक्टर ने विशेष हेलिकाप्टर अथवा वायुयान से उन्हें दिल्ली पहुंचाया और उन शिक्षकों के निजी सहायक के रूप में सम्बन्धित जिला कलेक्टर स्वयं साथ रहे।

किसी देश का बौद्धिक विकास उस देश के योग्य शिक्षकों पर निर्भर करता है। ह शिक्षक वर्ग ही है जो समाज को परिवर्तित करने का हुनर रखता है!

आज सवाल ये हैं की कहेजाने वाला बड़ा दलित या छोटा दलित राष्ट्रपति होगा!ऐसी बातो के बाद हम कहते हैं की हम विश्व सत्ता बनाने जा रहे हैं!किसी राष्ट्रपति ने कहाथा की में प्रधानमंत्री के कहने पर घरमें कूड़ा कचरा करूँगा!उस वख्त भी प्रधानमंत्री कार्यालय था आज भी हैं!राष्ट्रपति बनाने के लिए कोई अंतरात्मका आवाज से मतदान नहीं करता हैं!

जहाँ शिक्षक का सन्मान नहीं हैं वहां कोई विकास नहीं हो सकता हैं! विश्वमें आज जो देश महासत्ता हैं उनकी शिक्षा और खास करके प्राथमिक शिक्षण को करीब से देखना आवश्यक हैं!राष्ट्रपति पद के अंतिम दिन किसी पत्रकार ने उन्हें पूछा आप अब क्या करोंगे?यह सवाल सुनकर वो तुरंत ही बोले थे में फिरसे शिक्षक बनुगा!

मेरा कहेना सिर्फ यह हैं की आप सिर्फ राष्ट्रपति चुनो!किसी ग्नाती विशेष का व्यक्ति नहीं!
धन्यवाद...

Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી