म्यूजिक थेरापी...बच्चो के लिए...

आज कल मेडिकल के खेस्त्र में बहोत साडी जानकारी उपलब्ध हैं!कई तरीके सर्वर में आगे आये हैं!
आगे देखने को मिलेंगे!आज कल म्यूजिक की बड़ी चर्चा हैं! कई जगह से निराश होने वाले आज म्यूजिक थेरापी के लिए काम कर रहे हैं! ख़ास कर म्यूजिक थेरैपी से बच्चों की निराशा और व्यवहार संबंधी एवं भावात्मक समस्याओं में कमी लाई जा सकती है. यह जानकारी एक रिसर्च में सामने आई है.
इस बात को परखने के लिए रिसर्चर्स ने 251 बच्चों एवं किशोरों को अध्ययन में शामिल किया. इनकी उम्र आठ से 16 वर्ष के बीच थी. इनका संगीत उपचार किया गया. जिन बच्चों को ये थेरैपी दी गई, उनके आत्मविश्वास में काफी वृद्धि हुई और उनकी उदासी काफी कम हुई. जिनका इलाज बगैर म्यूजिक थेरैपी के किया गया, उनमें इतना अच्छा परिणाम नहीं आया.
आपको ये जान के ख़ुशी होगी की ऐ रिसर्च कई जगह पब्लिश हुई हैं!ख़ास कर यह रिसर्च चाइल्ड साइकोलॉजी एंड साइकेट्री में प्रकाशित हुई है! इसमें पाया गया है कि 13 साल से अधिक उम्र के जिन किशोरों को संगीत चिकित्सा दी गई, उनके बातों को रखने के सलीके में काफी सुधार हुआ. खासकर उनकी तुलना में, जिन्हें सामान्य चिकित्सा मुहैया कराई गई और अकेले रहे. म्यूजिक थेरैपी से सभी आयुवर्ग के समूहों की सामाजिकता में भी सुधार हुआ.
इस रिसर्च्के लिए ख़ास तरीका इस्तमाल किया गया था! रिसर्च में शामिल बच्चों को दो समूहों में बांटा गया था. 128 को सामान्य चिकित्सा के विकल्प के तहत रखा गया था, जबकि 123 को सामान्य संगीत चिकित्सा के साथ संगीत चिकित्सा भी दी गई थी. इन सभी का भावात्मक, विकासात्मक या व्यवहार संबंधी समस्याओं का इलाज किया जा रहा था.

ब्रिटेन के बोर्नमाउथ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सैम पोर्टर ने कहा, 'यह अध्ययन बच्चों और किशोरों के व्यवहार संबंधी और मानसिक स्वास्थ्य की जरूरतों संबंधी प्रभावी इलाज का तरीका तय करने के बारे में बहुत महत्वपूर्ण है.'स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने वालों को जब वे बच्चों और किशोरों का इलाज कर रहे होते हैं, तब उन्हें हमारी रिजल्ट पर विचार करना चाहिए कि वे किस तरह से उनकी सहायता करना चाहते हैं.


आज भारत में भी इस प्रकार के संशोधन को बढ़ावा मिल रहा हैं!हाला की विश्व के देश जिस तरह कर रहे हैं उसके सामने ऐ कुछ भी नहीं हैं!क्या भारत ऐसे सवालों के लिए अलग से काम नहीं कर सकता!? एवरीडे हार्मोनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिएरा रिली ने कहा कि संगीत चिकित्सा का अक्सर बच्चों और किशोरों पर खास मानसिक स्वास्थ्य की जरूरतों के हिसाब से इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह पहला अवसर है, जब एक चिकित्सा व्यवस्था के तहत इसके इलाज के लिए इसके प्रभाव को दिखाया गया है.

Comments

संगीत मे बहुत बडी ताकत है।

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી