innovative teachers video ...

शिक्षा देना एक पवित्र व्यवसाय हैं!शिक्षाकर्मी को हम देखते हैं!आधुनिक समयमे शिक्षा में भी कई बदलाव देखे जा सकता हैं!समयकी माग हैं की शिक्षाको वैश्विक तोर पे देखा जाए!जो लोग शिक्षा से जुड़े हैं उनको मालूम हैं की शिक्षामे कई समस्या सामने आती हैं!
बछोका अनियमित रूप से स्कूलमे आना!नामाकन करवाने के बाद शिक्षा पूर्ण होने से पहेले पढ़ाई छोड़ देना!ऐ समस्या सिर्फ भारत की नहीं  हैं! ऐ समस्या वैश्विक समस्या हैं! हम ऐ भी जानते हैं की अध्ययन और अध्यापन के दोरान भिन्न भिन्न समजशक्ति वाले बच्च्जो के साथ काम करना होता हैं!भिन्न भिन्न समज शक्ति वाले बच्चो को केसे एक साथ पढ़ाया जाए?!
यहाँ में शिक्षा से जुडी समस्योके बारेमे लिखना नहीं चाहता!में तो यहाँ कुछ ऐसी बात लिखना चाहता हूँ!कुछ शिक्षक ऐसे हैं जो की ऐसी समस्याओ के सामने उन्होंने कुछ रस्ते निकले हैं! सिर्फ रस्ते निकले हैं ऐसा नहीं हैं!ऐसा भी हैं की उन विचारो को कही और अजमाया गया तो वहा भी अच्छे परिणाम मिले हैं! ऐसे अध्यापकोने अपने नवाचार को आई.आई.एम तक पहुंचाए!इन नवचारको एज्युकेशन इनोवेशन बेंक की कोर टीमने देखा...समजा और उसको प्रस्थापित किया! इस विचारको अन्य संकुल या परिथितिमे अमली करवाया!
आज उनके कार्यके बारेमे एज्युकेशन इनोवेशन बेंक प्रोफ़ेसर विजया शेरिचंद के मार्गदर्शनमें प्रोजेक्ट हेड श्री अविनाश भंडारी,को.ऑर्डिनेटर मेघा गज्जर, संकेत और लालजीभाई के सहयोगसे विडिओ मटेरियल का निर्माण हो रहा हैं!कई अध्यापक ऐसे थे की वो किसी बजह से अपना विडिओ हमे भेज नहीं पाए!भेज नहीं पाते थे!ऐसे बाकी अध्यापको को की जानकारी तयार करने हेतु आई.आई.एम के विंग 6 में एक प्रोग्राम रेकोर्दिन्ग्का वन डे वर्क ख़तम हुआ!मेरे साथ कोर टीम की सदस्या प्रीती गाँधी जुडी थी!हमने मिलके 20 से अधिक अध्यापको के बारेमे विडिओ डोक्युमेंट बनाया!

ऐसे और अध्यापको के बारेमे भी  वीडियो बना रहे हैं! इस काम में आपके सुजाव नया आयाम देंगे!

शुभमस्तु:1


Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી