में हेंडसम नहीं...मेरे Hand में सम हैं...!

अब्दुल कलाम कहते थे!में भले ही हेंडसम नहीं,मेरे हेंड (हथोमे ) सम (कुछ) हैं!एक किताब में मेने देखा!कुछ ऐसे ही वाक्य के साथ एक अच्छा फोटोग्राफ दिया गया हैं!

आसमे जो आप देख रहे हैं!बहोत खूब लिखा हैं!उसका अनुवाद करके मजा किरकिरा होगा!मगर एक बात तय हैं की कुछ अच्छा लिखा हैं!

कोलकत्ता से मेरे दोस्त सुबोध बाबुभी कभी कभी अच्छा भेजते हैं!ढूँढ़ ते हैं और भेजते हैं!उन्होंने 500 की नोट के बारेमे चलते समय के बारे में कहा की...मेरी बुत पोलिश की दूकान हैं!मुझे आज तक कभी कोई दिक्कत नही आती.मेरे घरमे दिनका खर्च 300 का हैं!में रोज तिनसो रूपए कामके घर चला जाता हूँ!तिनसो मिलने के बाद ज्यादातर वो  काम नहीं करते!भोलू नामके इस छोटेसे पोलिश करने वालेने बदिया बात बताई!उसने कहा: 'अगर घरमे कोई महेमान आने वाले हिं तो थोडा पैसा ज्यादा जरूर पड़ती हैं!मगर मुझे क्या मालूम मगर उस दिन 100 ज्यादा भी मिल जाते हैं !500 और 1000 की बंधी की असर जब वो चलातिथि तब या आज बांध हैं तब भी भोलुको नहीं पड़ा!

जिसके पास ब्लेक का पैसा हैं उसका तो मालूम नहीं!हां,आज जोभी परेशानी हैं वो ऐसे लोगोको हैं जिसके पास जरूरत से ज्यादा पैसा हैं!ब्लेक मणि क्या हैं वो कोई किसी को नहीं समाज सकता!में कर्मचारी हूँ!मे इनकम टेक्ष पे करता हूँ!मेरा कोई करप्शन नहीं हैं!अगर मेने एक फ्लेट लिया!10 लाख का दस्तावेज करवाया!मगर पैसा देना पड़ा 15 लाख! ऐ पांच लाख कर्मचारी के लिए!वाईट इनकम वाले के लिए वाईट में से ब्लेक होनेकी बात हैं!

यहाँ आज में यही लिखूंगा की में मेरे जीवनमे कभी ब्लेक मणि नहीं रखूँगा!आज मेभी सब्जी वाले से उधारमें  सब्जी  लेके आया हूँ!आज जिस तरीके से टेक्नोलोजी आगे बढ़ रही हैं !में मनाता हूँ कुछ महीनो बाद कुछ सेटल होगा! आप और हम ओन  लाइन पेमेंट या नेट पेमेंटके किसी तरीको से पेमेंट करते होंगे!

क्या आप 15 रूपये देके 10 रूपये की प्याज लेंगे?अगर ना तो बिल्डर से ही क्यों ?जरा सोचिए?में ब्लेक का पैसा नहीं रखूँगा!न रखने दूंगा!मगर यहाँ बात ऐ आती हैं की अगर मेरी कोई ओकात हैं और मुझे कोई पैसा दे रहा हैं तो क्या में न कमाऊ?मुझे कोई लिखनेका पैसा देगा तो में वो पेमेट बेन्कमें  लूँगा!और किसीकोभी छोटीसी रकम भी बेंक के माध्यम से दूंगा!थोडा मुश्किल हैं!मगर वो आमदनी को कई ऐसे माध्यम में हम दे सकते हैं जिससे की सरकार हमें बांड भी दे और इंटरेस्ट भी मिले!

क्या हमारा पैसा कहा रखनेसे हमे इनकम में रहत मिलेगी अब आपको जानना हैं!क्या आप अवगत नही हो पाएंगे?चलो एक साथ मिलके देश के विकासमे और अपनी आमदनी में बढ़ावा करे!केश लेस प्रोसेस से खुद चले खुद चलाए!


स्माइल:
अगर कोई गुस मांगे तो उन्हें पैसा एकाउंट पे में चेक लिखके दो....

Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી