मेरी नोट कब बांध होगी?

आजकल हमारे देश में दो बात चलती हैं!एक नोट बंधीकी बात!दूसरी बात हैं ब्लेक मनी वालोका क्या होगा?इस दोनों बतोमे सबसे महत्त्व पूर्ण बात हैं...क्या हर तरीको से  नोट बांध होगी?क्या पेपरलेस प्रोसेस की और भारत बढ़ रहा हैं?क्या ऐसा होगा की हम सब्जी लेने जाएंगे और कार्ड से पेमेंट करेंगे?

कुछ नया होता हैं तो कुछ नया करना पड़ता हैं!आज कल जो बाते चल रही हैं उसके आधार पे सन्देश के कार्टोनिस्ट ने एक कार्टून बनाया हैं!

एक बच्चेकी माँ नेता जेसे दिखने वाले पुरूष को कहती है!'लीजिए...जवाब दीजिए...ऐ बच्चा कह रहा हैं की हमारी नोटबुक्स कब बांध होगी?!पिछली एक दशक से ज्यादा हम जॉय फूल लर्निग के लिए प्रयत्न कर रहे हैं!इस के लिए बहोत कुछ करनेके बावजूद अभी बहोत करना बाकी हैं! modi जी ने तो 500 और हजार की नोट बंधी करदी!बहोत बढ़िया कदम माना जाता हैं!मगर छोटे बच्चो की नोटबुक कब बंध होगी?

अपने आपको जे.कृष्णमूर्ति समजने वाले लोग शिक्षाको सिर्फ किताब से जुड़ते हैं!जोड़ के देखते हैं!मगर जे कृष्णमूर्ति के विचारो से चलने वाले रूशिवेली पेटन को नहीं देखते नहीं समाज ते हैं!
में आशा रखता हूँ की शिक्षामे प्रवृत्ति को सिर्फ खिलवाड़ और टाइम पास के तोर पे देखने वाले लोग एक बार रूशिवेली जाए!समाज के साथ शिक्षामे भी जो सही हैं उसे ग्रहण करे!
शुभमस्तु...

Comments

Popular posts from this blog

ગમતી નિશાળ:અનોખી શાળા.

ન્યાયાધીશ અને માસ્તર

અશ્વત્થામા અને સંજય જોષી